Wednesday 28 December 2016

स्विस बैंक और काला धन (where is black money)

स्विस बैंक यह बैंक स्विटजरलैंड में है । इसके बैंकिंग law  १९३४ अनुसार खाताधारक का नाम बताना एक अपराध है । और स्विस बैंक का सेक्रेटरी इसकी निजता गोपनीयता की  रक्षा करता है । 

यही कारण  है, कि दुनिया भर के भ्रस्टाचारी,  घोटालेबाज़ , करापवंचन , घूसखोर, उद्योगपति , भगोड़े, बड़े अपराधी , राजनेता  यहाँ अपना धन डॉलर , हीरे या सोने में convert करके रखते है । 

यह बैंक ब्याज नहीं देता , बल्कि लेता है , यहाँ एक लाख डॉलर से अकाउंट खुलता है ,और उस पर ३०० डॉलर प्रतिवर्ष चार्ज लगता है । 
यहाँ जमा धन का अनुमान इसी से लग सकता है , यहाँ जमा धन के गोदाम ओवरफ्लो हो जाते है । 
जगह नहीं मिलती सोने को रखने की ।



यदि आप भारतीय है , तो बता दु  70 लाख करोड़ (7000000 करोड़ )भारतीय काला धन स्विस बैंको में है । 
जो विश्व भर में इतना किसी देश का नहीं है। 
भारतीय स्वेतपत्र द्वारा काले धन पर 2012 में एक रिपोर्ट छपी स्विस बैंक के estimate आंकलन अनुसार 2010 तक स्विस बैंक में भारतीयों द्वारा 92.95 यानि लगभग  93 अरब रूपये के बराबर है  ॥ 
जो डॉलर में २.१ अरब डॉलर है । 
आप से आग्रह है, यदि आप का खाता विदेश में है तो पहले भारतीय आयकर विभाग से मिले उनसे बात अनुसार कर राहत की विशेष छूट दी जाएगी और फिर अपना धन देश में जमा करे , सरकार  को भी इसके लिए जनता को प्रेरित करना चाहिए । 
इस तरह अपने काले धन को सफ़ेद करे देश बचाये देश बनाये इज़्ज़त से जिए गोपनीयता हम भी रखते है , स्विस्  बैंक ही नहीं । व देश का कुछ क़र्ज़ चुकाए , जिस मिट्टी  में हम जन्मे वो अपनी जिम्मेदारी है. .........


वरना रखो अपना धन वैसे भी कुछ दिन महीनो साल बाद तो स्विस बैंक स्वयं उसे हजम कर जायेगा फिर आपके पास कुछ नहीं बचेगा फिर धमकी देगा आपको expose करने की फिर देखना, swiss बैंक की गोपनीयता। 


लेखक;-देशहित के लिए___ रविकान्त यादव  for more click me ;- http://justiceleague-justice.blogspot.in and  www.facebook.com/ravikantyadava




No comments:

Post a Comment