Tuesday 10 January 2017

समय की चाल (massive crawling of time )

हिन्दू धर्म में वर्ष में मास , ग्रह , नक्षत्र व राशि अनुसार समय को विभक्त किया गया है , । हिन्दू धर्म में भी नाम अनुसार 12 महीने ही होते है । 
किसी का भी जन्म , गुण कद इसी अनुसार पूर्व निर्धारित होता है , एक वर्ष में या संवत्सर में हम सभी जानते है १२ महीने होते है । 
हर महीनो पर ग्रहो की नज़र होती है , हम सभी जानते है । हिन्दू गृह में भी नवग्रह होते है ॥ 
सूर्य , चाँद, मंगल, बुध, वृहस्पति , शुक्र ,शनि, राहु, व केतु वही एक वर्ष में 27 नक्षत्र होते है ।
वही हरेक नाम के लिए एक राशि होती है , व कुल १२ राशिया होती है । 
व प्रत्येक व्यक्ति का नाम जन्म अनुसार १२ राशियों पर निर्भर करता है । 

२७ नक्षत्र जो की सूर्य के बाद अन्य तारे है , हिन्दू धर्म में ये दक्ष की बेटिया  मानी जाती है जिनका विवाह चन्द्रमा से हुआ था , चन्द्रमा २७ में केवल रोहिणी से प्यार करता था , अन्य पत्तनियो ने दक्ष से शिकायत किया , दक्ष ने चंद्रमा को शाप दिया वह आभाहीन हो जाये बाद में चंद्रमा ने शिव की तपस्या की अपनी चमक वापस प्राप्त की वह स्थान आज सोमनाथ ज्योतिर्लिंग जो गुजरात में है । 

श्री राम का जन्म ;- आज से 5114 bc पूर्व  १० जनवरी को भारत के अयोध्या में हुआ था ,।  भारतीय कैलेंडर में समय दोपहर १२ बजे व एक बजे के बीच चैत्र मास के शुक्ल पक्ष में हुआ था जो पुनर्वसु नक्षत्र के मिथुन राशि के प्रारम्भ व कर्क राशि के पहले हुआ था । 

श्री कृष्ण का जन्म ;- २१-०७-३२२७ bc में बताया जाता है । वह १२५ साल जीवित रहे ।  वह रोहिणी नक्षत्र में जन्मे थे अस्टमी के अंत समय रात्रि १३ बजकर २३ मिनट १ सेकेंड है । श्री कृष्ण की राशि वृष राशि है । भाद्रपद महीने में उत्तरप्रदेश के मथुरा में जन्मे थे । 
 

हनुमान जी का जन्म ;- हनुमान जी अजर -अमर है , का जन्म अंजनेरी पर्वत पर जो नासिक जिले से ७ किलोमीटर दूर त्रयंबकेश्वर में हुआ था , जो महाराष्ट्र में पड़ता है । जो मूल नक्षत्र में मंगलवार को जन्मे थे पहला चाँद अमावयस्या अगहन महीना है । 


अगहन का अग्र + अयान  का शाब्दिक अर्थ सूर्य की पहली यात्रा होती है ।  जिसे सूर्य देव व हनुमान जी की कई धार्मिक कथाओ से जोड़ कर भी देखा जा सकता है । 
लेखक;- ग्रह नक्षत्र से......... रविकान्त यादव for more click me ;-https://www.facebook.com/ravikantyadava
and http://justiceleague-justice.blogspot.in/





No comments:

Post a Comment